गुरुवार, 29 दिसंबर 2011

कई प्रांतों की संस्कृति की झलक दिखी रैली में

इप्टा के सचिव जितेन्द्र रघवंशी ने हरी झंडी दिखाकर रैली को किया रवाना, चौक-चौराहों पर हुआ स्वागत, पंथी नृत्य से रैली की शुरुआत
शेखर झा
भारतीय जन नाट्य संघ(इप्टा) के १३वां राष्ट्रीय महोत्सव से आम जनता को रूबरू कराने के लिए कलाकारों ने रैली निकाली। रैली में विभिन्न प्रदेशों से आए कलाकारों ने अपने-अपने प्रदेश के नृत्यों की प्रस्तुत दी। रैली को शाम ५ बजे आकाशगंगा परिसर से इप्टा के सचिव जितेन्द्र रघवंशी ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। रैली में सबसे आगे छत्तीसगढ़ इप्टा के लिटिल कलाकार थे, उसके बाद बिहार इप्टा, आंध्रप्रदेश प्रजा नाट्य मंडली, झाडखण्ड इप्टा, दिल्ली इप्टा, पंजाब इप्टा, राजस्थान इप्टा, उत्तर प्रदेश इप्टा व अन्य प्रदेशों से आए इप्टा के कलाकारों ने हिस्सा लिया। रैली के दौरान कोई अपने प्रदेश की संस्कृति को दर्शा रहे थे, तो कोई देश के भ्रष्ट नेताओं के खिलाफ हल्ला बोल रहे थे। इस दौरान लोगों ने भी विभिन्न प्रदेशों के नृत्य का आनंद उठाया। रैली में अभिनेता अंजन श्रीवास्तव, प्रसन्ना, राजेन्द्र गुप्ता के अलावा इप्टा के अन्य प्रांतों के अध्यक्ष शामिल थे।
यहां से होकर गुजरे - रैली की शुरुआत आकाशगंगा परिसर से हुई। रैली जो जेपी चौक, २५मिलियन चौक, सेक्टर-2 चौक, सेक्टर-1 से होते हुए सांस्कृतिक भवन पहुंची। रैली के दौरान कई जगह अलग-अलग प्रदेश के कलाकारों ने अपने प्रदेश की नृत्य की प्रस्तुत दी। साथ ही फूलों की माला पहनाकर स्वागत किया।
विभिन्न प्रदेशों की नृत्य भी - छत्तीसगढ़ की पंथी नृत्य से रैली प्रारंभ हुई। उसके बाद आंध्रप्रदेश प्रजा नाट्य मंडली के कलाकारों ने पल्ले सुकूलू नृत्य, बिहार इप्टा के कलाकरों ने जोगीरा नृत्य, पंजाब इप्टा के कलाकारों ने भांगड़ा व गिद्धा नृत्य, आजमगढ़(उ.प्र.) के कलाकारों ने धोबिया नृत्य, आगरा इप्टा के कलाकारों ने इनकलाब के नारे लगाएं।
भ्रष्ट नेताओं के खिलाफ हल्ला बोला - समाजसेवी अन्ना हजारे ने देश के भ्रष्ट नेताओं, अधिकारियों व अन्य लोगों के खिलाफ हल्ला बोल दिया है। रैली में शामिल होने के लिए राजस्थान से आए इप्टा के कलाकारों ने अपने प्रदेश की संस्कृति से लोगों को तो रूबरू किया ही, लेकिन भ्रष्ट लोगों के खिलाफ हल्ला भी बोला। कलाकरों का कहना था कि यह सिर्फ अन्ना की लड़ाई नहीं है, बल्कि पूरे देश के आम जनता की लड़ाई है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें