शुक्रवार, 25 फ़रवरी 2011

बचपन से शोक था पेंटिंग्स का



शेखर झा
कुछ कर दिखाने का जज्बा हो तो इंसान सभी कामों को आसानी से कर सकते हैं, बस इंसान को अपने लक्ष्य से भटकना नहीं चाहिए। इंसान को हमेशा अपने लक्ष्य को देखते हुए काम करना चाहिए, इससे उसे सफलता जल्द मिल जाती है। ऐसा ही एक उदाहरण गुरू तेगबहादुर भवन में लगी प्रदर्शनी में देखने को मिला। खजुराहो (एमपी) से आए दिनेश सिंह एक से बढ़कर पेंटिंग्स बनाते हैं। वो मुख्यत: एक्रेलिक, आॅइल मीडियम की पेंटिंग बनाते हैं। इसमें भी उनकी कैनवास पर पकड़ अच्छी होने के साथ वो वेलवेट, कॉटन फेबरिक, पेपर पर भी अपनी कल्पना को आकार देते हैं।
देखकर पेंटिंग्स बनाने का शौक

जब मैं पांचवीं कक्षा में पढ़ाई करता था तबसे मुझे पेंटिंग बनाने का शौक है। मुझे मालूम नहीं था कि मेरी बनाई पेंटिंग्स को एक दिन देश-विदेश में भी सराहा जाएगा। जब मैं हायर सेकेंडरी की पढ़ाई कर रहा था तो शहर में कहीं भी चित्र प्रदर्शनी का आयोजन किया जाता था तो अवश्य देखने जाता था। प्रदर्शनी में दूसरे के द्वारा बनाई पेंटिंग को देखकर मुझे भी शौक होता था कि काश मुझे भी इतनी अच्छी पेंटिंग बनानी आती। बचपन का शौक जुनून में बदल गया। मेरे बनाए चित्रों को देश के साथ विदेशों में भी प्रदर्शन का मौका मिल रहा है। विगत वर्ष कलकत्ता में लगी कारीगर हार्ट में मेरी एक पेंटिंग को पांचवां स्थान और उसके लिए सम्मानित भी किया गया था।
पेंटिंग्स में साइनिंग जरूरी
राधा कृष्ण आर्ट के संचालक दिनेश सिंह ने कैनवास और वेलवेट पर मुगल शैली, राजपूताना शैली का बड़ी खूबसूरती से चित्रांकन किया है। इसके अलावा उन्होंने सीनरी, एनिमल, वर्ड, भगवान के चित्र भी तैयार किए हैं। वहीं वो लोगों के द्वारा बताए गए चित्रों को भी बनाते हैं। इन चित्रों को बनाने के लिए वो स्टोन, कैमल, वैजिटेबल कलर के अलावा अन्य रंगों का भी यूज करते हैं। चित्र में साइनिंग लाने के लिए वो कलर की मैचिंग का ज्ञान भी जरूरी मानते हैं, जिससे चित्रों में साइनिंग आती है।
कई जगह लगा चुके हंै प्रदर्शनी
दिनेश अपनी पेंटिंग्स का प्रदर्शन मुम्बई, हैदराबाद, बैंग्लोर, गोवा, पुणे सहित अन्य मेट्रो सिटी में कर चुके हैं। उनकी पेंटिंग्स की खरीदी अमेरिका, फांस, लंदन, पेरिस जर्मन के लोगों ने भी की है। उन्होंने बताया कि मैंने पचास रुपए से लेकर पचास हजार तक की पेंटिंग बनाई है। इस वक्त उनके पास पचास रुपए से लेकर बीस हजार तक की पेंटिंग्स उपलब्ध हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें