बुधवार, 16 फ़रवरी 2011

महंगाई खाए जात है ...

शेखर झा
वर्तमान समय में दिनों-दिन जिस तरह से सभी चीजों के दाम में वृद्धि हो रही है, बढ़ती महंगाई और वेतन कम वाले किस तरह एडजस्ट कर पाते हैं, ये सब ग्यारहवीं क्लास के स्टूडेंट्स ने बहुचर्चित फिल्म ‘पीपली लाइव’ के गाने महंगाई डायन खाए जात के माध्यम से डांस करके प्रदर्शित करके दिखाया। मौका था शंकरनगर स्थित विद्या मंदिर उच्च्तर माध्यमिक विद्यालय में वार्षिकोत्सव कार्यक्रम के आयोजन का। कार्यक्रम का आयोजन स्कूल प्रांगण में ही किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रुप में विधायक कुलदीप सिंह जुनेजा, नगर निगम के सभापति संजय श्रीवास्तव, शालेय समिति के उपाध्यक राजनाथ टण्डन, सचिव केयू पुरुषोतम उपस्थित थे। कार्यक्रम में स्टूडेंट्स के लिए सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया। कार्यक्रम में विगत दिनों स्कूल में हुए कार्यक्रम में प्रथम आने वाले, खेलकूद में विजयी रहे व पढ़ाई में अच्छे अंक लाने वाले स्टूडेंट्स को पुरस्कार देकर पुरस्कृत किया गया। 26 स्टूडेंट्स पुरस्कृत
कार्यक्रम के दौरान श्री श्रीवास्तव ने अपने उद्बोधन में आधुनिक शिक्षा प्रणाली पर जोर देते हुए कहा कि सभी शिक्षकों को भी उपरोक्त प्रणाली के अनुरुप अपने को अपडेट करना चाहिए। स्टूडेंट्स को पूरी लगन, मेहनत एवं ईमानदारी से पढ़ाई करते हुए कहीं भी अच्छे पद पर पदरत होकर समाज की सेवा करना चाहिए। पुरस्कार वितरण में कुल 26 स्टूडेंट्स को पुरस्कार दिया गया।
छत्तीसगढ़ी गानों पर हुआ नृत्य
कुछ कर दिखाने का जज्बा हो तो उसक ो कोई भी मुश्किल नहीं रोक सकती। स्टूडेंट्स चाहे तो किसी भी चीज में अपनी काबलियत सिद्ध कर सकते हैं चाहे वो पढ़ाई हो या खेलकूद। कार्यक्रम में ग्यारहवीं कक्षा के स्टूडेंट बलराम बाग ने इस महंगाई वाले जमाने में गरीब स्टूडेंट्स अपनी पढ़ाई किस तरह पूरी कर पाते हैं, उसको व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि कई गरीब स्टूडेंट्स पढ़ाई में अच्छे हंै मगर अच्छी संस्था में एडमिशन नहीं ले पाते। इनके द्वारा किए गए परफार्म को देखकर उपस्थित लोगों ने खूब तालियां बजार्इं। वहीं कक्षा ग्यारहवीं के स्टूडेंट्स ने छत्तीसगढ़ी गानों पर भी डांस किया।
कभी छत्तीसगढ़ी गीतों की धूम मची, कभी राजस्थानी, कभी गुजराती गरबा की धुन पर स्टूडेंट थिरकते रहे। इस कार्यक्रम में काफी स्टूडेंट्स ने उत्साहपूर्वक हिस्सा लिया। किसी ने क्लासीकल डांस किया, किसी ने वेस्टर्न तो किसी ने हिप-हॉप गाने पर डांस कर तालियां बंटोरीं। ये दृश्य सोनकर समाज द्वारा संचालित लाखे नगर स्थित बिंद्रा सोनकर उच्चतर माध्यमिक विद्यालय सहित अन्य स्कूलों में भी मंगलवार को आयोजित हुए वार्षिकोत्सव के दौरान देखने को मिला। इस मौके पर सभी स्कूल का माहौल खुशमय दिखाई दिया। चक दे इंडिया
स्कू ल में आयोजित इस वार्षिकोत्सव कार्यक्रम में सभी स्टूडेंट्स ने जमकर धमाल मचाया। किसी ने पप्पू कांट डांस साला...गाने पर पप्पू को डांस कराया, किसी ने पंजाबी ढोल की धुन पर भांगड़ा कर अपने साथ लोगों को भी नाचने पर मजबूर कर दिया। इसके साथ ही कार्यक्रम में सृष्टि सोनकर अपनी 1२ सदस्यीय हॉकी टीम के साथ चक दे, ओ चक दे इंडिया.. गाने पर स्टेज में हॉकी खेलते हुए दिखाई दीं। प्रज्ञा एवं साथियों ने झूठ बोले कौवा काटे...गीत पर डांस किया तो नेहा और मेघा ने वो किसना है...गाने पर युगल नृत्य की प्रस्तुति दी। कविता एंड ग्रुप ने राधा का रुप धारण कर मैय्या यशोदा ये तेरा कन्हैया... गाने पर शानदार डांस की प्रस्तुति दी।
वेलकम डांस से की शुरुआत
डीडीनगर स्थित सीडलिंग्स स्कू ल में भी मंगलवार को वार्षिकोत्सव कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में नर्सरी के बच्चों के द्वारा वेलकम डांस प्रस्तुत कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। कार्यक्रम में नर्सरी से लेकर क्लास पीपीटू के स्टूडेंट्स ने भाग लिया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रुप में डॉ. सुधीर शुक्ला, माइल स्टॉन स्कूल भिलाई की डाइरेक्टर ममता शुक्ला उपस्थित रहीं। वर्षभर हुए आयोजित हुए सांस्कृतिक कार्यक्रम के,अच्छे मार्क प्राप्त करने वाले व स्पोर्टस में विनर रहे स्टूडेंट्स को मुख्यअतिथि के हाथों पुरस्कृत किया गया। वहीं कार्यक्रम में स्कूल के प्राचार्य के साथ अन्य शिक्षक भी उपस्थित रहे।
फेमस गानों पर हुआ डांस
नए और पुराने गानों से पूरा कैंपस गूंज रहा था मौका था सतत सुदंरी कालीबाड़ी उच्चतर माध्यमिक स्कूल में आयोजित वार्षिकोत्सव कार्यक्रम का। कार्यक्रम के दौरान स्कूल के सभी स्टूडेंट्स ने बढ़-चढ़कर भाग लिया। कार्यक्रम में स्टूडेंट्स के लिए सोलो, ग्रुप डांस, एकल गायन, फैंसी ड्रेस का आयोजन किया गया। स्कूल के द्वारा आयोजित कार्यक्रम को कालीबाड़ी स्थित रविंद्र मंच में आयोजित किया गया। कार्यक्रम में स्टूडेंट्स के द्वारा दूसरे राज्यों के प्रसिद्ध गानों पर डांस किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रुप में कालीबाड़ी समिति के अध्यक्ष आरके बेनर्जी, शाला के सेक्रे टरी तन्मय चटर्जी, अनमोल डे व स्कूल की प्राचार्य एस बोस उपस्थित रहे।
एंज्वॉय करने का मिलता है मौका
कार्यक्रम में लवली एडं ग्रुप के द्वारा राजस्थानी गाने पर डांस किया गया। वहीं फैं सी डेÑस स्पर्धा में कोई स्टूडेंट्स पहलवान बनकर आया, कोई डॉन के रुप में स्टेज पर उतरा। इनके द्वारा किए गए परफार्म को उपस्थित लोगों ने काफी पसंद किया। स्टूडेंट्स द्वारा दिए गए परफॉर्म को देखकर निणर्य देने के लिए स्कूल के तीन शिक्षकों को जज के रुप में चयनित किया गया था।
विदाई समारोह में निकली आशु
मंगलवार को संस्कार भारती स्कूल के ग्यारहवीं के स्टूडेंट्स ने बारहवीं कक्षा के स्टूडेंट्स के लिए विदाई समारोह का आयोजन किया। कार्यक्रम में स्कूल के सभी स्टूडेंट्स उपस्थित थे। कार्यक्रम में गर्ल्स स्टूडेंट्स साड़ी पहनकर आई थीं। कार्यक्रम में कोई हरे कलर की, कोई लाल कलर की साड़ी पहनकर आई थीं। विदाई पार्टी में जूनियर स्टूडेंट्स नें विभिन्न तरह के स्पर्धाओं का भी आयोजन किया। सीनियर व जूनियर दोनों ने मिल कर खूब एंज्वॉय किया। कार्यक्रम में शिक्षक सहित सीनियर व जूनियर स्टूडेंट्स सभी ने मिलकर डांस भी किया। स्कूल की प्राचार्य पूर्णिमा तिवारी ने बताया कि स्टूडेंट्स के स्कूल के दिनों को यादगार बनाने के लिए इस तरह के कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है। स्कूल की ओर से सभी स्टूडेंट्स को पुरस्कार भी दिया गया। वहीं मिस संस्कार भारती अनमोल शर्मा व मिस ईवनिंग के लिए कोमल व्यास का चयन किया गया। कार्यक्रम के दौरान महेश सोनी, रोहित साहू, अश्विन वर्मा के अलावा अन्य शिक्षकगण भी उपस्थित रहे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें