शुक्रवार, 4 फ़रवरी 2011

रायपुर के गांवों से गुजरेगी पेट्रोलियम पाइपलाइन

पारादीप-सम्बलपुर-रायपुर-रांची से होकर जाएगी पाइपलाइन, अधिग्रहण शुरू
मनीष सिंह
छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर इंडियन आॅयल कार्पोरेशन लिमिटेड के ड्रीम प्रोजेक्ट का हिस्सा बनने जा रहा है। प्रोजेक्ट के तहत एक पाइपलाइन के जरिए पेट्रोेलियम प्रोडक्ट सीधा रायपुर पहुंचेंगे। रायपुर समेत 3 शहरों के डिलीवरी सेंटरों से आसपास के इलाकों एवं पड़ोसी राज्यों को पेट्रोलियम प्रोडक्ट की सप्लाई होगी।
उड़ीसा के कटक जिला स्थित पारादीप में 15 मिलियन टन सालाना उत्पादन क्षमता की रिफाइनरी स्थापित की जा रही है। इस रिफायनरी से उड़ीसा, छत्तीसगढ़ एवं झारखंड को पेट्रोलियम पदार्थों की सप्लाई की जानी है। इसके लिए रायपुर, जटनी, झारसुगड़ा एवं रांची में डिलीवरी सेंटर बनाए जा रहे हैं। पारादीप, सम्बलपुर, रायपुर एवं रांची से होकर 1108 किलोमीटर लंबी पाइपलाइन पेट्रोलियम उत्पादों का परिवहन करेगी। इंडियन आॅयल ने इस ड्रीम प्रोजेक्ट की राह में पहला कदम रख दिया है। मोटी और मजबूत पाइपलाइन के लिए चिन्हित किए गए इलाकों में रास्ता तलाश लिया गया है। रायपुर जिले के बिलाईगढ़ तहसील के 13 गांवों की जमीन के नीचे से पाइपलाइन गुजरेगी। ये सारे गांव उड़ीसा एवं छत्तीसगढ़ की सीमा से सटे हैं।
पारादीप पोर्ट ट्रस्ट से पेट्रोलियम पदार्थों की सप्लाई होगी। बंगाल की खाड़ी से कू्रड आॅयल पारादीप पोर्ट के दक्षिणी डॉक तक लाया जाएगा। इसे पारादीप पोर्ट ट्रस्ट में रिफाइन कर चुनिंदा राज्यों में सप्लाई किया जाएगा। इसके लिए खाड़ी से पारादीप पोर्ट के दक्षिणी डॉक कांप्लेक्स तक 15 मीटर चौडृी एवं 7 किलोमीटर लंबी सड़क बनाई जा रही है।
बिलाईगढ़ के इन गांवों से गुजरेगी लाइन
गांव प्र•ाावित
नरेशनगर 17
ढनढनी 22
रायकोना 67
मुड़पार 75
पिपरडुला 31
सरसींवा 29
पेण्ड्रावन 30
चार•ााठा 29
बलौदी 41
जैतपुर 96
झुमका 12
मोहतरा 82
छिरचुवा 15
बाक्स-2
फरवरी में जमीन अधिग्रहण
केंद्र सरकार के पेट्रोलियम और खनिज पाइपलाइन अधिनियम 1962 की धारा 3 की उपधारा (1) के तहत पाइपलाइन बिछाने के लिए •ाूमि का अर्जन किया जा रहा है। जिला प्रशासन ने 18 जनवरी को यह सूचना प्र•ाावित •ाूस्वामियों को •िाजवा दी है। •ाूस्वामियों को दावे-आपत्ति के लिए 21 दिन का समय दिया गया है। इसके बाद फरवरी में चुनी गई जमीन का मालिकाना हक इंडियन आॅयल कॉर्पोरेशन को मिल जाएगा।
दो पंपिंग स्टेशन
पेट्रोलियम पदार्थों की सप्लाई के लिए दो पंपिंग स्टेशन प्रस्तावित हैं। उड़ीसा के जटनी और संबलपुर में पंपिंग स्टेशन बनाने का प्लान है। इन स्टेशनों के जरिए डिलिवरी सेंटर्स तक रिफाइंड पेट्रोलियम पदार्थों की सप्लाई होगी। डिलीवरी सेंटर से चुनिंदा जगहों पर पेट्रोलियम पदार्थ •ोजे जाएंगे।
बाक्स-4
2012 से बहेगा पेट्रोल
पाइपलाइन के जरिए 2012 से पेट्रोलियम पदार्थों की सप्लाई शुरू हो जाएगी। पाइपलाइन की सप्लाई क्षमता 3 मिलियन टन सालाना होगा। प्रोजेक्ट में काफी मोटी एवं मजबूत पाइप का इस्तेमाल होगा। पाइपलाइन के देख•ााल के लिए संबंधित इलाकों में कंपनी के अफसरों की तैनाती होगी।


पाइपलाइन जिन इलाकों से गुजारी जानी है, इसके लिए जमीन का चयन कर लिया गया है। राज्य सरकार के अफसरों की मदद से जमीन अधिग्रहण का सिलसिला शुरू हो गया है। फरवरी माह तक पूरी जमीन इंडियन आॅयल कॉर्पोरेशन के अधीन हो जाएगी। इसके बाद पाइपलाइन बिछाने का काम शुरू हो जाएगा।
-- आर सिंह, डीजीएम, पाइपलाइन, इंडियन आॅयल कार्पोरेशन

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें