रविवार, 30 जनवरी 2011

कस्टमर को लुभाती छुट


शेखर झा
किसी सामान पर छूट मिलती है तो लोग उस सामान कोई काफी संख्या में खरीदी करते है। वर्तमान समय में शहर के ब्रांडेड व नॉन ब्रांडेड गारमेंट दुकानों में सभी प्रकार के कपड़ों को छूट दिया जा रहा है। छूठ के चलते दुकानों में लोगों की काफी संख्या में भीड़ देखने को मिलती रही है। वैसे तो गारमेंट दुकानों में फेस्टिवल में छूट दी जाती है मगर सीजन के लास्ट में भी दुकानदारों के द्वारा छूट दिया जा रहा है। दुकानदारों का मानना है कि वर्तमान समय में कमपीटिशन का दौर है। इस दौर में जो दुकान वाले के यहां जितनी छूट रहती है उतनी ही कस्मरों की भी उनके दुकान में देखने को मिलती हैं। कपड़ों पर छूट देने से ग्राहको से एक तरह से लूभाया जाता है। उन्होने बताया कि साल कपड़ो में समर सीजन व विंटर सीजन में छूट दिया जाता है। उसके चलते दुकानों में लोगों की काफी मात्रा में भीड़ देखने को मिलती है।
जितनी छूट, उतनी भीड़
बात तो सही है कपड़ों पर जितनी छूट रहेगी, लोगों की उतनी भीड़ दुकानों में देखने को मिलेगी। लाखेनगर स्थित शुर्भी साड़ी संसार दुकान के संचालक मनोज देवनानी ने बताया कि वर्तमान समय में लोग कम दामों में अच्छे सामान की खरीदी करना ज्यादा पसंद करते हंै। उनकी दुकान में चार्ली आउटला ब्रांड के कपड़े भी उपलब्ध हैं। उन्होंने बताया कि इस वक्त शहर की अधिकतर दुकान में सामान की छूट मिल रही है। वर्तमान समय में सभी कपड़ों व जींस पर 70 से लेक र 80 फीसदी तक छूट दी जा रही है। सभी दुकानदार चाहते हंै कि ग्राहकों की भीड़ सबसे ज्यादा उनकी ही दुकान में रहे। इसके चलते ही कंपनी की छूट के साथ कई बार दुकानदार भी अपनी तरफ से सामान पर छूट देते हंै। उस छूट के चलते दुकानों में लोगों की काफी भीड़ देखने को मिलती है। हमारी दुकान में बच्चे व लेडीज कपड़ों के सामान पर भी 10 फीसदी से लेकर 25 फीसदी तक की छूट दी जा रही है।
छूट का आधार
गोदाम में सामान का स्टॉक ज्यादा होने के चलते या फेस्टिवल के चलते सामान पर छूट दी जाती है। वर्तमान समय में युवाओं के द्वारा काफी स्टाइलिश कपड़ों की खरीदी की जाती है। दुकानदारों का कहना है कि जब किसी मौसम सीजन खत्म होने को होता है तब छूट दी जाती है। छूट देने के चलते सामान की भी बिक्री हो जाती है। महंगाई के चलते वर्तमान समय में सभी चीजों के दाम काफ भी बढ़ गए हैं। कितने लोग ऐसे भी होते हंै जो दुकान में छूट देखकर आते हैं और काफी संख्या में सामान की खरीदी भी करते हंै।
सीजन के लास्ट में छूट
आमापारा चौक स्थित वुडलेंड शोरुम के मेनेजर रिक्की टी एस ने बताया कि शोरुम में शर्ट, जींस के अलावा सीजन वाले कपड़े शामिल हंै। गारमेंट्स पर 40 फीसदी व फुटवेअर पर अपटू 50 फीसदी तक का डिस्काउंट दिया जा रहा है। विंटर सीजन खत्म होने वाला है इसलिए स्वेटर, जैकट व विंटर सीजन वाले कपड़ों पर छूट दी जा रही है। इसके चलते भी छूट दी जा रही है। बिना छूट के अक्सर ब्रांडेड सामान इतने मंहगें होते हैं जिनकी खरीदारी कर पाना हर किसी के लिए संभव नहीं होता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

ब्लॉग प्रस्तुति