शुक्रवार, 20 जनवरी 2012

बढ़ा पुरानी बाइक का क्रेज

शेखर झा
शौक को पूरा करने के लिए युवा क्या नहीं करते हंै। इन दिनों ट्विनसिटी के युवाओं को पुरानी बाइक भा रही है। वो भी क्यों नहीं। क्योंकि महंगी गाड़ी कम रेंज में उपलब्ध है। वहीं युवाओं को देखें तो कोई प्लसर तो कोई एवेंजर चलाना शौकिन रखते हंै। उन शौक को पूरा करने के लिए युवा सकेंड हैंड बाइक की खरीदी ज्यादा कर रहे है। शहर के कई जगहों पर पुरानी बाइक मिल रहे हंंै। उन बाइक दुकान में इन दिनों युवाओं की भीड़ सुबह से शाम तक देखने को मिल रहा है। उस दुकान में सभी तरह की गाड़ी व कंडिशन फिट बाइक मिल रहा है। पुरानी गाड़ी की खरीदी करने के बाद युवा अपने मन मुताबिक उसका मौडीफाई कराकर फिर बाइक चलाते है।
शौक होता है पूरा
मध्यम वर्ग वाले महंगी गाड़ी खरीदी करने में असमर्थ रहते है। क्योंकि उनके पास पर्याप्त रकम नहीं रहता है। और इंश्योरेंश के चक्कर में न पडऩे के कारण पुरानी बाइक की खरीदी कर लेते है। वहीं शहर में इस सुविधा के उपलब्ध होने से सभी वर्ग के युवा अपने मन मुताबिक बाइक खरीदी करने का अवसर मिल जाता है।
रहता है रेंज कम
इन दिनों तो कोई भी बाईक चालीस से पैतालीस हजार से कम में नहीं मिल रही है। अगर इंश्योरेंस पर नई बाईक लेते हंै तो बाईक के दाम के अलावा और दो से चार हजार रुपए देना पड़ता है। उन सभी को देखते हुए युवा पुराने बाइक की खरीदी ज्यादा कर रहे है। कई बार ऐसा भी होता है कि उन दुकानों पर लोगों को चार से पांच महीने चली गाड़ी भी उपलब्ध हो जाती है।
चेक करे फिर ले गाड़ी
अगर आप पुरानी गाड़ी की खरीदी कर रहे है तो खरीदी करने से उस गाड़ी के कागजात की पूरी तरह से जांच पड़ताल कर लें। साथ ही गाड़ी के इंजन, बॉडी व अन्य सभी चीजों के बारे में बारीकी से जांच कर लें। उसके बाद ही गाड़ी की खरीदी करें। साथ ही कई गाडिय़ा ऐसी भी रहती है जो आए दिन बिगड़ती रहती है। गाड़ी लेने से पहले किसी जानकार व्यक्ति से उस गाड़ी की चेकअप करा लें।
यहां मिल रही है गाड़ी
कुछ साल पहले पुरानी बाइक की खरीदी करने के लिए लोगों को दूसरे प्रदेश या राजधानी रायपुर जाना पड़ता था। मगर अब लोगों को शहर मे कई ऐसे जगह हैं जहां पुरानी बाइक उपलब्ध है। शहर के महात्मा गांधी चौक, तीन दर्शन मंदिर व अन्य कई जगहों पर पुरानी बाइक मिल रही है। उन दुकानों में लोगों को कम से कम रेंज पर मिल रहा है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

ब्लॉग प्रस्तुति